amazone

Tuesday, September 24, 2019

☞   पटवारी के 3835 पदाें पर भर्ती प्रक्रिया की तैयारी पूरी🏅👇*

*✒पटवारी के 3835 पदाें पर भर्ती प्रक्रिया की तैयारी पूरी🏅👇*

पटवारी के 3835 पदाें पर भर्ती प्रक्रिया की तैयारी पूरी पटवारी के 3835 पदाें पर भर्ती के लिए राजस्व मंडल ने सभी जिलाें से अारक्षण अनुसार पदाें की संख्या का अाकंड़ा जुटा लिया...

*Bhaskar News*

पटवारी के 3835 पदाें पर भर्ती के लिए राजस्व मंडल ने सभी जिलाें से अारक्षण अनुसार पदाें की संख्या का अाकंड़ा जुटा लिया है। पटवारी भर्ती के लिए कम्प्यूटर संबंधी दक्षता के लिए भू-राजस्व नियमाें में संशाेधन की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। यह पूरी हाेने के साथ ही राजस्व मंडल की अाेर से राजस्थान अधीनस्थ सेवा चयन बाेर्ड के जरिये भर्ती प्रक्रिया शुरू हाे जाएगी। पटवारी भर्ती के लिए कम्प्यूटर संबंधी शैक्षणिक याेग्यता में परिवर्तन किया जा रहा है। इसके लिए भू राजस्व नियमाें में संशाेधन की अधिसूचना विधि विभाग द्वारा जारी की जाएगी।

*कम्प्यूटर संबंधी शैक्षणिक याेग्यता में परिवर्तन किया जा रहा*

राजस्व मंडल ने एक महीने पहले संशाेधन संबंधी प्रस्ताव बनाकर सरकार काे भेजा था जाे राजस्व अाैर वित्त विभाग से मंजूर हाे चुका है। अब भू राजस्व नियमाें में संशाेधन विधि विभाग काे करना है जाे इस सप्ताह हाे सकता है। इसके साथ ही अति पिछड़ा वर्ग अाैर ईडब्ल्यूसी यानी अार्थिक कमजाेर वर्ग के लिए अारक्षण संबंधी प्रावधानाें के अनुसार रिक्तियाें का वर्गीकरण मंडल के स्तर पर किया जा चुका है। नियम संबंधी अधिसूचना जारी हाेते ही अधीनस्थ सेवा चयन बाेर्ड के जरिये भर्ती प्रक्रिया शुरू हाेगी। मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने हाल ही में पटवारी के 3835 पद पर भर्ती संबंधी घाेषणा की थी। पटवारी पद पर अाखिरी भर्ती 2015 में हुई प्रतियाेगी परीक्षा के जरिये हुई थी। 2015 में हुई पटवारी भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियाें काे कम्प्यूटर संबंधी ज्ञान के लिए शैक्षणिक याेग्यता अारएससीअाईटी रखी गई थी जाे कम्प्यूटर ज्ञान में न्यूनतम शैक्षणिक याेग्यता है। इस भर्ती में तब बड़ी संख्या में एेसे अभ्यर्थियाें ने भी अावेदन किए थे जाे कम्प्यूटर में उच्च शैक्षणिक योग्यता प्राप्त थे लेकिन उन्हींने अारएससीअाईटी नहीं की थी। नियमों के तहत अारएससीअाईटी की अनिवार्यता का हवाला देते हुए कम्प्यूटर में बीटेक अाैर एमटेक सहित उच्च डिग्री प्राप्त अावेदकाें काे भर्ती से इनकार कर दिया गया। नतीजा यह हुअा कि राजस्थान हाईकोर्ट में करीब तीन साै रिट दाखिल हुई अाैर मामला अदालती विवाद में फंस गया। इसके बाद यह निर्णय किया गया कि पटवारी भर्ती के लिए कम्प्यूटर संबंधी शैक्षणिक योग्यता में अारएससीअाईटी के अलावा सभी उच्च डिग्रियाें काे भी शामिल किया जाए। इसके लिए पटवारी भर्ती काे लेकर बने राजस्थान भू राजस्व नियम 1957 में संशाेधन जरूरी किया जा रहा है।

By TARACHAND MTC

0 Comments:

Post a Comment