amazone

Monday, September 30, 2019

☞   अमेरिका की क्रान्ति

             अमेरिका की क्रान्ति


ऐतिहासिक पृष्ठभूमि- अमेरिका की खोज एक आकस्मिक घटना है थी।1492 ई. मैं क्रिस्टोफर स्पेन से एशिया का जल मार्ग ढूंढने निकाला था, परंतु वह नए संसार के पश्चिम दीप समूह में पहुंच गया ।उस समय न तो कोलंबस और न उसके समकालीन ही है जानते थे कि पश्चिम की ओर से एशिया जाने में उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका बीच म पड़ता है। अमेरिका की खोज करने ओर उसका पता देने का सेय कोलंबस को है पर अमेरिका का नाम अमेरिगो वेस्पुची नामक इटालियन के नाम पर पड़ा।उसने 1501 ई. में ब्राजील तक कि यात्रा की थी। वापिस आने पर उसने अपनी यात्राएं का इतना विशद वर्णन किया कि उसका का नाम कोलंबस से भी अ धिक  लोकप्रिय हो गया और विद्वान लोगो ने इस क्षेत्र को अमेरिका के नाम से पुकारना शुरू कर दिया
अमेरिका में अपना राजनीतिक परभूत्व जमाने में स्पेन अग्रिनिय रहा। उन दिनो दक्षिण अमेरिका के ऊपर क्षेत्र म दो सभ्य जातियों  एजतिक ओर इंका निवास करती थी ऐजतिक  लोगो का राज्य था मैक्सिको और इंका लोगो का पिरू 1521 ई. में स्पेन ने मैक्सिको को जीत लिया और 1553 ई. में पुरू को जीत लिया। उत्तरी अमेरिका भी स्पेन वालो ने बस्तियां बसाने का प्रयास किया था , परंतु इस कार्य में उन्हें अधिक सफलता नहीं मिली । आज जिसे हम सयुक्त राज्य अमेरिका कहते है ,उसकी पहली पहली स्थाई बस्ती 1556 ई. में सेंट आगस्टिन ने बसाई थी और उसका नाम फ्लोरिडा रखा गया । यहां स्पेन वालो ने एक सक्तिशाली  दुर्ग भी बनवाया ।
उन्हीं दिनों इंग्लैंड , फ्रांस, हॉलेंड, स्वीडन और पुर्तगाल भी नए संसार में अधिकाधिक रुचि लेने लगे थे। इटली निवासी जॉन केबट ने इंग्लैंड की तरफ़ से लेब्राडोर और न्यू फाऊंडलेंड की खोज की।उसकी इस यात्रा से इंग्लैंड को उत्तरी अमेरिका के महाद्विप पर अपना अधिकार जमाने का आधार मिल गया ।1524 ई. में वेराजाने फ्रांस का झंडा लेकर उत्तरी तट पर  जा  पहुंचा और केयरोलाइं से न्यू फाऊंडलेंद तक गया।एक अन्य फ्रांसीसी जेक कार्टी ने लॉरेंस नदी के रास्ते कनाडा में स्तिथ मनित्रयेल तक के प्रदेश ढूंढे।
अमेरिका से आने वाला धन धन्य से स्पेन काफी समृद्ध होने लगा था। स्पेन के शत्रु  इंग्लैंड को उसकी समृद्धि से जलन होने लगी ओर इंग्लैंड कि महारानी एलिजाबेथ का समर्थन पाकर अग्रेज समुद्री डाकुओं ने स्पेनी जहाज जो को लूटना शुरू कर दिया। परिणाम स्वरूप स्पेन ओर इंग्लैंड म भयंकर जल्युद लड़ा गया ,जिसमें इंग्लैंड विजय रहा। इस प्राजय के बाद स्पेन उत्तरी अमेरिका के तट के आधिपत्य के लिए अंग्रेजो के मुकाबले में खड़ा न हो सका । 1578 ई. में रानी एलिजाबेथ ने अपने अनुभवी सरदार हमफरी गिलबर्ट को आदेश दिया कि वह  दूर दूर तक के उन सभी प्रदेश को बसाकर अपने अधिकार में कर ले जो अभी तक किसी ईसाई राजा के अधीन नहीं है  गिलबर्ट का साहसिक अभियान न्यू  फौंडलांड तक गया परंतु उसका यह अभियान असफल रहा और वापसी में गिलबर्ट की भी मृत्यु ही गई। इस घटना के छ वर्ष बाद  एलिजाबेथ ने सर वाल्टर रेले को उत्तर म सेंट लारेन्स नदी और दक्षिणी में फ्लोरिडा के बीच के प्रदेश में अंग्रेज बस्ती बसाने की अनुमति दी। इस क्षेत्र का नाम वर्जीनिया रखा गया 1585से 1587 के मध्य अंग्रेज़ ने उत्तरी केरो लाइन के तट पर बस्ती बसाने का असफल प्रयास किया।

0 Comments:

Post a Comment