amazone

Monday, March 2, 2020

☞   HCRAJ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भर्ती परीक्षा,






HCRAJ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भर्ती परीक्षा,



By TARACHAND MTC




HCRAJ Exam Date 2020: राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा निकाली गई चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भर्ती के लिए परीक्षा...

HCRAJ Exam Date 2020: राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा निकाली गई चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन सभी प्रमुख शहरों में किया जाएगा। भर्ती परीक्षा का आयोजन Hcraj द्वारा करवाया जाएगा। हाई कोर्ट द्वारा रिक्त पदों पर भर्तियां अभी तक निकाली जा रही है। ऐसे में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भर्ती परीक्षा में समय लग सकता है। Hcraj Admit Card और Hcraj Class-IV Employees Exam Date का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। परीक्षा में देरी का कारण प्राप्त आवेदनों की संख्या पर निर्भर करता है।


परीक्षा स्कीम और पाठ्यक्रम
कार्यालय चपरासी/समतुल्य पदों पर चयन प्रतियोगी परीक्षा से सीधी भर्ती द्वारा किया जाएगा, जिसमें लिखित परीक्षा और साक्षात्कार सम्मिलित हैं। लिखित परीक्षा 85 अंकों की और साक्षात्कार 15 अंकों का आयोजित किया जाएगा।

सामान्य लिखित परीक्षा 2 घंटे की अवधि की होगी, जिसमें मीट्रिक मानक के वस्तुनिष्ठ प्रकार बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे।
1. सामान्य हिंदी
2. सामान्य अंग्रेजी
3. राजस्थानी संस्कृति एवं बोलियां

लिखित परीक्षा में कुल 85 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। सामान्य हिंदी से 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अंग्रेजी से 25 और राजस्थानी संस्कृति से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा ओएमआर उत्तर पुस्तिका के माध्यम से आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार कुल रिक्तियों के पांच गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में समान अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों में अधिकतम आयु सीमा वाले को प्राथमिकता दी जाएगी। अंतिम वरीयता सूची लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

अर्हक अंक
साक्षात्कार हेतु अर्हता प्राप्त काने के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में 34 अंक और अन्य सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 38 अंक प्राप्त करने होंगे। चयन हेतु अर्हता प्राप्त अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में कुल 40 अंक हासिल करने होंगे और अन्य सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को कुल 45 अंक प्राप्त करने होंगे।

लिखित परीक्षा का स्थान, माह एवं दिनांक
राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा लिखित परीक्षा राजस्थान के जिला मुख्यालयों पर आयोजित किए जाने की संभावना है तथा आवश्यकता होने पर उपखण्ड एवं तहसील मुख्यालयों पर भी आयोजित की जा सकेगी। परीक्षा के माह, दिनांक और स्थान के बारे में अभी तक कोई जानकारी या अपडेट नहीं दिया गया है। परीक्षा मई-जून महीने में आयोजित की जा सकती है। परीक्षा दिनांक में परिवर्तन करने का अधिकार राजस्थान उच्च न्यायालय के पास सुरक्षित है। प्रवेश पत्र के लिए अभ्यर्थी को SSO पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। एडमिट कार्ड किसी भी अन्य माध्यम से नहीं भेजा जाएगा। परीक्षा की तिथि और एडमिट कार्ड अपलोड करने की सूचना Hcraj की आधिकारिक वेबसाइट Hcraj.Nic.In पर दी जाएगी

0 Comments:

Post a Comment